मेडल जीतने वाली पहलवान रोई तो नेता और खाप सब आए साथ, क्या है पूरी कहानी

कुछ महिला पहलवान तीन दिन से दिल्ली में बैठकर धरना-प्रदर्शन कर रही हैं। वे कहते हैं कि उनके साथ कुछ बुरा हुआ है और वे चाहते हैं कि इसे गंभीरता से लिया जाए। देश की सर्वोच्च अदालत शुक्रवार को उनकी बातों को सुनने के लिए तैयार हो गई है। मेडल जीतने वाली पहलवानों ने रोकर सभी से समर्थन मांगा तो नेता और खाप पंचायतें भी उनके समर्थन में आ गई हैं।

कुश्ती मैचों का आयोजन करने वाले समूह के नेता और एक राजनेता भी हो सकता है कि उन्होंने कुछ गलत किया हो। कुछ महिला पहलवानों ने इस बारे में पुलिस को बताया, लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। अब, महत्वपूर्ण न्यायाधीशों का एक समूह पुलिस से कुछ करने और बोलने वाली महिलाओं के नाम गुप्त रखने के लिए कह रहा है।

पहलवानों की मदद करने वाले एक शख्स ने पुलिस से किसी ऐसे व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है, जिस पर कुछ गलत करने का आरोप लगाया गया है। लेकिन पुलिस ने कुछ नहीं किया, इसलिए हमारे देश की सर्वोच्च अदालत ने सरकार और पुलिस से पूछा है कि उन्होंने कुछ क्यों नहीं किया।

कब क्या हुआ-

  • सोनीपत से किसान नेता वीरेंद्र पहल के नेतृत्व में किसान जंतर मंतर के रवाना हो गए हैं। किसानों ने कहा कि ये हमारा कूच नहीं है, हम वहां डेरा डालने जा रहे हैं। ये हमारे बच्चों की इज्जत की लड़ाई है।

  • हरियाणा के कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा और जम्मू-कश्मीर के पूर्व गवर्नर सत्यपाल मलिक भी आज शाम तक जंतर-मंतर पहुंच सकते हैं।

  • बजरंग पूनिया ने कहा, ये सिर्फ कुश्ती की लड़ाई नहीं है, क्योंकि इस तरह का शोषण हर गेम में होता है। इसलिए वह बाकी सभी गेम के खिलाड़ियों का समर्थन भी चाहते हैं।

 

जांच कमेटी सदस्य बोली- मुझसे रिपोर्ट छीनी केंद्रीय खेल मंत्रालय की कमेटी मेंबर बबीता फोगाट ने कहा कि जांच ठीक से नहीं हुई, मुझे रिपोर्ट पढ़ने तक नहीं दी। बबीता ने कहा कि सभी की सहमति के साथ रिपोर्ट नहीं बनी है। जांच रिपोर्ट पढ़ते वक्त मेरे हाथ से छीन ली गई थी। साई निदेशक और जांच कमेटी में शामिल राधिका श्रीमन ने मेरे साथ बदतमीजी भी की थी। मेरे कई बिंदुओं को दरकिनार किया गया। मैंने अपनी आपत्ति उस रिपोर्ट में दर्ज करवाई है। सुप्रीम कोर्ट ने 7 रेसलर्स की याचिका स्वीकार कर ली है। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। अगली सुनवाई शुक्रवार को होगी।

सोनीपत के किसान अपने बच्चों के सम्मान के लिए खड़े होने के लिए किसान नेता वीरेंद्र पहल के मार्गदर्शन में जंतर-मंतर जा रहे हैं. हरियाणा के कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा और जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक जैसे कुछ महत्वपूर्ण लोग भी उनके साथ शामिल हो सकते हैं।

 

पहलवान बजरंग पुनिया का मानना ​​है कि यह सिर्फ कुश्ती के बारे में नहीं है, बल्कि इस बारे में है कि कैसे सभी खेलों में लोगों के साथ गलत व्यवहार किया जाता है। इस मामले की जांच कर रही कमेटी में शामिल बबीता फोगाट ने कहा कि उनसे रिपोर्ट छीन ली गई और सभी इस पर सहमत नहीं थे. उसने महसूस किया कि उसके विचारों को नहीं सुना गया, और उसने कहा है कि वह रिपोर्ट से असहमत है।

 

लड़कियों को प्रताड़ित करने के आरोप में सात पहलवानों ने सुप्रीम कोर्ट से संघ अध्यक्ष बृजभूषण के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है. कोर्ट ने पुलिस से जवाब मांगा है और शुक्रवार को फिर सुनवाई होगी। विनेश फोगट ने कहा कि कई लड़कियों को स्पीकर ने परेशान किया है और कितनी गिनना मुश्किल है। उसने यह भी कहा कि वह 12 साल से ऐसा कर रहा है और कुश्ती में लगभग सभी लड़कियां प्रभावित हुई हैं।

 

विनेश ने कहा कि लड़कियां कुश्ती नहीं कर पाएंगी और इससे कई लोग आहत हुए हैं। जो लोग कुश्ती में मदद करते हैं वे सभी मिलकर यह तय करते हैं कि लड़कियां कहाँ जाएँ और उनसे फोन पर बात करें। वे सभी एक प्रणाली का पालन करते हैं और फिर बृज भूषण भी शामिल हो जाते हैं।