• न्यूज की न्यूज डेस्क.

अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार होंगी भारतवंशी महिला, जानिए कौन हैं वो?

यूएसए के राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित उम्मीदवार जो बाइडेन ने कनेक्टिकट से डेमोक्रेटिक पार्टी के प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज की है। प्राइमरी चुनाव अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की पहली सीढ़ी है।

इस जीत से पहले बिडेन ने ऐतिहासक कदम उठाते हुए भारतीय मूल की कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार चुना है। माना जा रहा है कि जो बिडेन ने चुनावी जीत और भारत और अमेरिकी भारतीयों को खुश करने के लिए यह कदम उठाया गया है। मंगलवार को बिडेन ने ट्वीट किया- मेरे लिए यह घोषणा करना बहुत सम्मान की बात है कि मैने कमला हैरिस को चुना है। वह एक निडर फाइटर, देश की बेहतरीन जनसेवक हैं।

अगर चुनावों में 78 साल के बिडेन की जीत होती है तो वे सबसे ज्यादा उम्र के राष्ट्रपति होंगे, जबकि हैरिस की उम्र अभी 55 साल है। कमला हैरिस ने कहा कि जो बिडेन अमेरिकी लोगों को एकजुट कर सकते हैं क्योंकि, उन्होंने अपनी पूरी जिंदगी हमारे लिए लड़ने में बिताई है। राष्ट्रपति के तौर पर वह ऐसा अमेरिका बनाएंगे जो हमारे आदर्शों के मुताबिक होगा। बता दें कि अमेरिका में 3 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। 1984 में डेमोक्रेट गेराल्डिन फेरारो और 2008 में रिपब्लिकन सारा पालिन को उपराष्ट्रपति उम्मीदवार बनाया गया था लेकिन किसी को भी जीत हासिल नहीं हुई।


कौन हैं भारतवंशी कमला :

- कमला हैरिस की पहचान भारतीय-अमेरिकन के तौर पर है। - कमला हैरिस अभी सीनेट की सदस्य हैं। - वे कैलिफोर्निया की अटार्नी जनरल रह चुकी हैं। - अमेरिका के इतिहास में अभी तक केवल दो बार कोई महिला उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनी है। - उनकी मां श्यामला गोपालन भारत के तमिलनाडु राज्य की थीं। - वे कैंसर रिसर्चर थीं। कमला हैरिस के नाना पीवी गोपालन एक भारतीय स्वतंत्रता सेनानी थे। - आजादी के बाद में वे एक सिविल सर्वेंट बने थे। कमला के पिता डोनाल्ड हैरिस जमैका के हैं। - कमला हैरिस अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद की पहली अश्वेत उम्मीदवार हैं। - अब 7 अक्टूबर को उनकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस से डिबेट होगी।

- पेंस रिपब्लिक पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार भी हैं। - यह डिबेट ऊटा के साल्ट लेक सिटी में होनी है।

#uselection #haryana #politicalnews #haryananews #latesthryananews

63 views

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

Haryana, India

© 2023 by TheHours. Proudly created with Wix.com