• न्यूज की न्यूज डेस्क.

क्या है हरियाणा का सुपर-750?

आपने सुपर-100 सुना होगा लेकिन हरियाणा में सुपर 750 शुरू होने वाला है। भिवानी बोर्ड की 10वीं कक्षा के सालाना रिजल्ट में इस बार 14500 से अधिक विद्यार्थियों ने मैरिट में स्थान पाया है।


बच्चों को फ्री कोचिंग प्रदान कर लक्ष्य हासिल करने के लिए अबकी बार सुपर-100 में 750 होनहार को शामिल किया जाएगा। बेटियों को इसमें 50 फीसदी आरक्षण मिलेगा। कोविड-19 का असर न पड़े, फिलहाल ऑनलाइन कोचिंग प्रदान करने की योजना तैयार कर ली गई है। स्थिति सामान्य होने पर हॉस्टल की सुविधा दिलाई जाएगी।

विद्यार्थियों ने हरियाणा के सरकारी विद्यालयों में 10वीं कक्षा में 80 फीसदी या इससे अधिक अंक हासिल किए हैं, वे इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। रजिस्ट्रेशन 13 अगस्त से शुरू होंगे। यही नहीं वे 11वीं कक्षा में सरकारी स्कूलों की विज्ञान संकाय में पढ़ रहे हैं, ऐसे विद्यार्थियों को सत्र-2020-22 के लिए चयन किया जाएगा। इनका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के लिए हर विद्यार्थी तक शिक्षा विभाग की टीमें जाएंगी। किसी भी तरह की त्रुटि के लिए टीमें ही जिम्मेदार मानी जाएंगी।

दो साल के लिए इन विद्यार्थियों का चयन ऑनलाइन परीक्षा में मैरिट के आधार पर होगा। चूंकि अबकी बार मैरिट में 14500 से अधिक विद्यार्थी आए हैं, ऐसे में परीक्षा पास करना भी चुनौती होगी। विभाग की ओर से पंचकूला और रेवाड़ी में कोचिंग दिलाई जाएगी। कोचिंग के दौरान रहने, खाने, वर्दी, कोचिंग सेंटर तक आने-जाने आदि का खर्च भी विभाग उठाएगा। करीबन प्रति बच्चा सालाना इस पर एक से सवा लाख रुपए की राशि खर्च होगी। चंडीगढ़ व रेवाड़ी के बड़े कोचिंग सेंटरों में भी इन विद्यार्थियों को कोचिंग दिलाई जाएगी।

21 views