• न्यूज की न्यूज डेस्क.

दीपिका और रिया की तरह आपकी वॉट्सऐप चैट लिक न हो इसलिए यह खबर पढना आपके लिए जरूरी है

बॉलीवुड में ड्रग्स मामले की जांच चल रही है और NCB एक के बाद एक बॉलीवुड स्टार्स से Drugs के मामले में पूछताछ कर रही है. इसमें सबसे बड़ी कड़ी कई सेलिब्रिटीज़ के वॉट्सऐप चैट्स हैं जो अचानक सामने आए हैं. WhatsApp चैट्स लीक होना कोई आम बात नहीं है. क्योंकि वॉट्सऐप दावा करता है कि वॉट्सऐप पर किए जाने वाले चैट्स एंड टु एंड एन्क्रिप्शन वाले होते हैं. सेंडर और रिसीवर के अलाव इसे कोई भी नहीं, यहां तक की वॉट्सऐप भी नहीं पढ़ सकता है.

ऐसे में आपकी चैट लिक न हो इसके ख़ास उपाय हम आपको बता रहे हैं - - WhatsApp से डायरेक्ट चैट नहीं, बल्कि इनडायरेक्ट चैट्स लीक हो सकते हैं और आप इससे बेखबर रहेंगे. - एंड टु एंड वॉट्सऐप चैट्स तो होते हैं, लेकिन कंपनी ये साफ कह चुकी है कि इसका बैकअप एंड टु एंड एन्क्रिप्टेड नहीं होता है. - iCloud और Gmail Drive पर वॉट्सऐप का चैट बैकअप होता है. iPhone यूजर्स के लिए iCloud, जबकि एंड्रॉयड यूजर्स का वॉट्सऐप बैकअप जीमेल ड्राइव पर जाता है. - ये साफ है कि बैकअप किए गए चैट्स एंड टु एंड एन्क्रिप्टेड नहीं होते हैं.

- वॉट्सऐप के सेटिंग्स में जा कर आप चैट बैकअप को ऑफ कर सकते हैं. अगर ज़रूरी चैट्स बैकअप ही लेना है तो आप अलग-अलग चैट्स को ईमेल पर एक्स्पोर्ट कर सकते हैं. - इसके बाद अपने कंप्यूटर में डाउनलोड करके डिलीट कर सकते हैं. इससे आपका बैकअप भी रह जाएगा और क्लाउड से चैट लीक होने की समस्या भी नहीं रहेगी. - अगर आपके पास चैट्स को क्लाउड पर बैकअप लेना ज़रूरी है तो ऐसे में आपके लिए ये ज़रूरी है कि आप अपने क्लाउड ड्राइव को सिक्योर रखें. - इसके लिए स्ट्रॉन्ग पासवर्ड तो रखना ही है, साथ ही टू फ़ैक्टर ऑथेन्टिकेशन भी ज़रूर एनेबल कर लें. ये जीमेल के पासवर्ड सेटिंग्स में मिल जाएगा. - WhatsApp का बैकअप अब अपने क्लाउड स्पेस से डिलीट करना चाहते हैं तो ये ऑप्शन भी आपके पास है. - इसके लिए गूगल ड्राइव को अपनी जीमेल आईडी से लॉग इन करके वॉट्सऐप फ़ोल्डर में जा सकते हैं. यहां से आप वॉट्सऐप बैकअप फाइल डिलीट कर सकते हैं. - नॉर्मल सेफ़्टी और सिक्योरिटी के लिए आप वॉट्सऐप को लॉक कर सकते हैं. यहां भी टू स्टेप वेरिफ़िकेशन एनेबल कर लें और वॉट्सऐप वेब सेशन को लगातार मॉनिटर करें और साइन आउट करते रहें.

#whatsapp #it #chat #chating #leak #mumbai #ncb #deepika #riya #sara #sardha #latestnews #itnews #newskinews

11 views

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

Haryana, India

© 2023 by TheHours. Proudly created with Wix.com