प्रधानमंत्री ने दी पहली वंदे भारत, जानिए क्या है इसमें खास

भारत के नेता, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल में कुछ महत्वपूर्ण कार्य किए। उन्होंने वंदे भारत एक्सप्रेस नामक एक नई ट्रेन शुरू की जो 11 विभिन्न जिलों से होकर गुजरेगी। उन्होंने रेल की पटरियों में बिजली जोड़कर उन्हें बेहतर बनाने में भी मदद की। उन्होंने डिजिटल साइंस पार्क नामक एक नए स्थान की शुरुआत की जो लोगों को तकनीक के बारे में जानने में मदद करेगा।

लोगों के लिए नाव से यात्रा करने का एक नया रास्ता खोला, जिसे वॉटर मेट्रो कहा जाता है, जो कोच्चि शहर को पास के 10 द्वीपों से जोड़ेगा। PM सबसे पहले सुबह 11 बजे तिरुवनंतपुरम स्टेशन पहुंचे और तिरुवनंतपुरम-कासरगोड के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को विदा किया। यह ट्रेन तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, कोट्टायम, एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, पठानमथिट्टा, मलप्पुरम, कोझिकोड, कन्नूर और कासरगोड जैसे 11 जिलों को कवर करेगी। PM ने डिंडीगुल-पलानी-पलक्कड़ सेक्शन के रेल इलेक्ट्रिफिकेशन का भी उद्घाटन किया।

उन्होंने तिरुवनंतपुरम में देश के पहले डिजिटल साइंस पार्क की आधारशिला रखी। यह प्रोजेक्ट कुल 1515 करोड़ का है। पहले फेज में इसमें 200 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके अलावा PM ने देश की पहली वाटर मेट्रो सर्विस का भी उद्घाटन किया। पोर्ट सिटी कोच्चि में तैयार की गई मेट्रो कोच्चि सिटी से आस-पास के 10 टापुओं को जोड़ेगी।

इस प्रोजेक्ट के पहले फेज में हाई कोर्ट-वाइपिन टर्मिनल्स से व्याटिला-कक्कनाड़ टर्मिनल्स तक सर्विस शुरू की जाएगी। यात्री ‘कोच्चि-1’ कार्ड का यूज करके कोच्चि मेट्रो और वाटर मेट्रो दोनों में यात्रा कर सकते हैं। इसके अलावा वे डिजिटल तरीके से टिकट बुक भी कर सकते हैं।

प्रोग्राम की डिटेल:

  • शाम 4 बजे: दादरा और नगर हवेली सिल्वासा में नमो चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान का दौरा करेंगे। इसके बाद 4.30 बजे वे 4850 करोड़ रूपए के डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स की आधारशिला रखेंगे।

  • शाम 6 बजे: दमन में नए बने देवका सीफ्रंट का उद्घाटन करेंगे।