• न्यूज की न्यूज डेस्क.

अगर आप भी सरपंची के चुनाव लड़ना चाहते हैं तो जल्द कर लें तैयारी, इस दिन से पहले होंगे चुनाव

प्रदेश में पंचायत चुनाव को लेकर काफी समय से चर्चाएं चल रही हैं और जो लोग चुनाव लड़ना चाहते हैं उन्हें इसका बेसब्री से इंतजार है। लेकिन अब सबका इंतजार जल्द खत्म होने जा रहा है।

अगर आप भी सरपंची का चुनाव लड़ने का मन बनाए हुए हैं तो अपनी तैयारी जल्दी से कर लें क्योंकि हरियाणा चुनाव आयोग ने पंचायती चुनावों की तैयारी शुरु कर दी है। नए साल पर पंचायती चुनावों की शुरुआत होने की तैयारी है। चुनाव आयोग की तरफ से 24 फरवरी से पहले पहले चुनाव प्रक्रिया पूरी करने की तैयारी है। इसमें जिला परिषद, पंचायत समिति, पंच-सरपंचों के चुनाव शामिल हैं। प्रदेश के 22 जिलों की 22 जिला परिषद, 142 ब्लॉक समिति और 6205 पंचायतों के पंच-सरपंचों के लिए चुनाव होने हैं। इसके लिए चुनाव आयोग की तरफ से तैयारियां शुरु कर दी गई है। प्रदेश में जिला परिषद के 416 सदस्यों, ब्लॉक समिति के करीब 3200 सदस्य और 6205 सरपंचों के लिए ईवीएम के जरिये मतदान होंगे। वहीं करीब 62 हजार 466 पंचों के लिए मतदान बैलेट पेपर के जरिए होगा।    राज्य चुनाव आयोग ने 20 जिलों के उपायुक्तों को 30 अक्टूबर तक मौजूदा वार्डबंदी के आधार पर सभी पंचायती राज संस्थाओं की मतदाता सूची तैयार करने का निर्देश दिया है। पानीपत और रोहतक में मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 27 नवंबर को होगा। वहीं प्रदेश में महिलाओं को पंचायती चुनाव में 50 फीसदी आरक्षण के चलते अब ड्रा की प्रक्रिया भी दोबारा करने की तैयारी है।

पहले की सभी प्रक्रियाओं पर रोक लगा दी गई थी। राज्य सरकार इस एक्ट में बदलाव के लिए जल्द ही प्रक्रिया शुरु करने वाली है। हरियाणा राज्य चुनाव आयोग ने जिला पानीपत और रोहतक में सभी ग्राम पंचायतों, पंचायत समितियों और जिला परिषदों की मतदाता सूचियां तैयार करने के लिए कार्यक्रम जारी किया है। बूथों और वार्डों के अनुसार ड्राफ्ट मतदाता सूचियों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा पहली जनवरी, 2020 को अर्हता तिथि मानते हुए 25 सितंबर, 2020 को प्रकाशित अंतिम विधानसभा मतदाता सूचियों के आधार पर तैयार किया जाएगा।  #panchayatelection #election #electionnews #haryana #haryananews #latestnews #newskinews #sarpanch #panch #jilaparishad