• न्यूज की न्यूज डेस्क.

इस बार के विधानसभा सत्र में क्यों साथ नहीं बैठेंगे डिप्टी सीएम दुष्यंत और गृह मंत्री अनिल विज

हरियाणा में विधानसभा मानसून सत्र 26 अगस्त से शुरू होने वाला है। इस बार के सत्र के दौरान सिटिंग व्यवस्था में कोरोना के चलते काफी बदलाव किए गए हैं।

स्पीकर के कुर्सी के दाईं तरफ सत्ता पक्ष की तरफ डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के पास बैठने वाले गृह मंत्री अनिल विज इस बार उनके पीछे वाली सीट पर बैठेंगे। इससे पहले वो एक ही सीट पर साथ-साथ बैठते थे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के पीछे वाली सीट शिक्षा एवं पार्लियामेंट्री मीनिस्टर कंवरपाल गुर्जर के लिए तय की गई है। गुर्जर के पीछे बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला, उनके पीछे सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी और इसके बाद राज्य मंत्री कमलेश ढांडा और आखिर संदीप सिंह बैठेंगे।

डिप्टी सीएम वाली लाइन में अनिल विज के पीछे परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, उनके पीछे कृषि मंत्री जेपी दलाल बैठेंगे। उनके बाद राज्य मंत्री ओपी यादव और आखिर में अनूप धानक के लिए सीट निर्धारित हुई है। डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने बताया कि विधानसभा में मुख्य सचिव से लेकर सीएम के प्रधान सचिव और विभिन्न विभागों के प्रशासनिक सचिवों को भी सोशल डिस्टेसिंग से बैठाया जाएगा। इनेलो के अकेले विधायक अभय चौटाला अब स्पीकर के सामने पहली लाइन में बैठेंगे। उनका स्थान कांग्रेसी विधायक कुलदीप बिश्नोई के पास होगा। इसी लाइन में रघुबीर सिंह कादयान और इसके बाद नैना चौटाला की सीट तय की है। इसी पहली लाइन में हरविंद्र कल्याण, कमल गुप्ता, घनश्याम सर्राफ और जगदीश नैयर बैठेंगे। स्पीकर के बाईं तरफ डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा होंगे तो उनके बराबर वाली सीट पर नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा बैठेंगे। डिप्टी स्पीकर के पीछे एक-एक कुर्सी पर किरण चौधरी, राव दान सिंह, जयवीर सिंह और आखिर में धर्मसिंह छोकर बैठेंगे। जबकि हुड्‌डा के पीछे जयबीर सिंह मलिक, गीता भुक्कल, बिशनलाल सैनी और आखिर में आफताब अहमद के बैठने की व्यवस्था की गई है।

स्थाई सीटिंग प्लान में अब 89 की बजाए 50 विधायक बैठेंगे। इनमें एक तरफ 14 और दूसरी तरफ 13 विधायक बैठेंगे। जबकि वीआईपी गैलरी में 11 विधायकों का सीटिंग प्लान किया गया है।

#assembly #haryanaassembly #bjp #congres #jjp #manoharlaal #cm #haryanacm #diptycm #dushyantchoutala #anilvij #abhaychoutala #latestnews #newskinews #politicalnews #haryananews

202 views