• न्यूज की न्यूज डेस्क.

हरियाणा में हर जिले के कौनसे 11 गांव होंगे लाल डोरा मुक्त

Updated: Jul 22

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 2 अक्तूबर, 2020 को आने वाली जयंती पर देश के हर जिले के 11 गावों को लाल डोरा मुक्त बनाने के लिए घोषित ‘स्वामित्व’ योजना को देश में सबसे पहले हासिल करने के लिए हरियाणा ने पूरी तैयार कर ली है।



मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आज यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत के महासर्वेक्षक लेफ्टिनेंट जनरल गिरीश कुमार के साथ राज्य के डिजिटिलाइजेशन मैंपिग और स्वामित्व योजना पर हुई समीक्षा बैठक के दौरान दी गई। इस बैठक में हरियाणा के उप मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला भी उपस्थित थे।

“मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्राम पंचायतों व नगर निगमों की सम्पत्तियों और राजस्व रिकॉर्ड की जानकारी एक ही प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होनी चाहिए। मुख्यमंत्री को इस बात की जानकारी दी गई कि करनाल, जीन्द व सोहना शहरों और 140 गांवों में ड्रोन फ्लाइंग का कार्य पूरा हो चुका है। इसी प्रकार, नगर निगमों की सम्पत्तियों का रिकॉर्ड डिजिटल करने का कार्य अगले चरण में किया जाएगा।”

बैठक में मुख्यमंत्री ने सर्वे ऑफ इण्डिया के अधिकारियों से आग्रह किया कि जिन विभागों के साथ इस कार्य को आगे बढ़ाना है चाहे वह विकास एवं पंचायत विभाग है या राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग या शहरी स्थानीय निकाय विभाग या प्रशासनिक स्वीकृति के लिए मुख्य सचिव कार्यालय सभी के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) तैयार करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि सर्वे ऑफ इण्डिया को हरियाणा सरकार की ओर से किसी प्रकार की बाधा नहीं होगी और प्रधानमंत्री के इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए हर प्रकार का सहयोग किया जाएगा।


140 गांवों में ड्रोन फ्लाइंग


मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्राम पंचायतों व नगर निगमों की सम्पत्तियों और राजस्व रिकॉर्ड की जानकारी एक ही प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होनी चाहिए। मुख्यमंत्री को इस बात की जानकारी दी गई कि करनाल, जीन्द व सोहना शहरों और 140 गांवों में ड्रोन फ्लाइंग का कार्य पूरा हो चुका है। इसी प्रकार, नगर निगमों की सम्पत्तियों का रिकॉर्ड डिजिटल करने का कार्य अगले चरण में किया जाएगा।


विकास एवं पंचायत विभाग के प्रधान सचिव सुधीर राजपाल ने मुख्यमंत्री को अवगत करवाया कि 27 जुलाई तक सर्वे ऑफ इण्डिया के पास गांव के लाल डोरे का चूना मार्किंग का कार्यक्रम भेज दिया जाएगा। करनाल जिले के लाल डोरा मुक्त सिरसी गांव के बाद अब पंचकूला के आठ गांवों को लाल डोरा मुक्त करने की प्रक्रिया अन्तिम चरण में है। उन्होंने मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गांधी जयंती पर स्वामित्व योजना के तहत देश के हर जिले के 11 गांवों को लाल डोरा मुक्त घोषित करने में हरियाणा देश में अग्रणी रहेगा और इसके लिए 22 जिलों के 242 गांवों और तीन शहरों करनाल, जीन्द व सोहना में यह कार्य तेजी से पूरा किया जाएगा।

लेफ्टिनेंट जनरल गिरीश कुमार ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि चूना मार्किंग के साथ-साथ 30 ड्रोन को अलग-अलग स्थानों पर फ्लाइंग के लिए लगाया जाएगा। किलाबंदी के मुरब्बा पत्थरों का कार्य भी नए सिरे से पूरे देश में किया जा रहा है।

0 views

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

Haryana, India

© 2023 by TheHours. Proudly created with Wix.com