• न्यूज की न्यूज डेस्क.

प्रदेश में आज से फिर शुरू होंगी रजिस्ट्री, ये रहेगा फॉर्मेट

हरियाणा में पिछले दिनों रजिस्ट्री के काम पर सरकार ने रोक लगा दी थी लेकिन आज से ग्रामीण क्षेत्र की जमीनों की रजिस्ट्रियों का काम शुरु हो जाएगा।

ग्रामीण क्षेत्र की रजिस्ट्रियां जो अब शुरू होने जा रही हैं उसका इस बार नए फॉर्मेट के साथ तहसीलों में रजिस्ट्री का काम शुरु होगा। इसके लिए पहले ई-अपॉइंटमेंट लेनी होगी। इससे पहले सरकार ने रजिस्ट्रियों में गड़बड़ी की आशंका के चलते रोक लगाई थी। तहसीलों में रजिस्ट्री के लिए नया सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है। इस नये सॉफ्टवेयर के तहत जमीनों की रजिस्ट्री ऑनलाइन होगी। अगर किसी भी व्यक्त के कागजात में कमी है तो रजिस्ट्री नहीं होगी। शहरी एरिया में रोक जारी : शहरी एरिया में रजिस्ट्री के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की प्रक्रिया आज से शुरू होगी। कुछ दिनों बाद शहरी क्षेत्रों में रजिस्ट्रियां शुरू होगी। गौरतलब है रजिस्ट्रियों में अनियमिताएं होने पर प्रदेश सरकार की तरफ से कुछ दिनों के लिए रजिस्टर ओं पर पाबंदी लगा दी गई थी। प्रदेश सरकार पर बड़े रजिस्ट्री घोटाले के आरोप भी विपक्ष ने लगाए थे। सरकार की तरफ से रजिस्ट्रीओं में अनियमितता और भ्रष्टाचार को लेकर कई तहसीलदारों को सस्पेंड किया गया, कई के खिलाफ मामला भी दर्ज करवाया गया।

सरकार की तरफ से कहा गया था कि एक नया सॉफ्टवेयर तैयार किया जाएगा जिसमें गड़बड़ होने की आशंका नहीं रहेगी। खुद मुख्यमंत्री मनोहर लाल, डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने इस सॉफ्टवेयर को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठकें की। अब एक बार फिर प्रदेश में आज से रजिस्ट्रीयां शुरू हो जाएगी। आज से ग्रामीण इलाकों की रजिस्ट्रियां होगी। शहरी इलाकों की रजिस्ट्रीयां बाद में शुरू होगी।

#ragistrationstart #tahsil #latestnews #haryananews #newskinews

31 views