• न्यूज की न्यूज डेस्क.

सीएम मनोहर लाल के प्रधान सचिव खुल्लर को मिली बड़ी जिम्मेदारी, अब कौन बनेगा सीएम का खास

जिस तरह जिंदगी में कुछ भी स्थाई नहीं होता इसी तरह नौकरी में भी कभी कोई पद स्थाई नहीं होता। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रधान सचिव के पद पर लंबे समय से काबिज आर के खुल्लर पर भी यही नियम लागू हो रहा है।

राजेश खुल्लर विश्व बैंक में ऐग्जेक्यूटिव डायरेक्टर नियुक्त किए गए हैं। उनका कार्यालय अमेरिका में वाशिंगटन डीसी में होगा। खुल्लर विश्व बैंक में भारत के अलावा बांग्लादेश, भूटान और श्रीलंका का प्रतिनिधित्व करेंगे। यानी अब वो सीएम मनोहर लाल के प्रधान सचिव नहीं रहेंगे। ऐसे में उनकी इस नियुक्ति के साथ ही मुख्यमंत्री के नए प्रधान सचिव की नियुक्ति को लेकर क़यास लगने शुरू हो गए हैं। अब देखना यह है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर अपने बहुत ही विश्वास पात्र अधिकारी राजेश खुल्लर की नई नियुक्ति पर अपनी सहमति की मुहर लगाते हैं या नहीं।

हमारे सूत्रों का कहना है कि भारत सरकार की सम्बंधित कमेटी द्वारा हरियाणा क़ैडर के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी राजेश खुल्लर के विश्व बैंक के एग्जेक्यूटिव डायरेक्टर के रूप में चयन को स्वीकृति प्रदान कर दी है। लेकिन मुख्यमंत्री केंद्र में अपनी ही पार्टी की सरकार पर दबाव डालें तो यह नियुक्ति टल भी सकती है। हालांकि सीएम मनोहर लाल ऐसा करेंगे नहीं।

खुल्लर का बेटा व परिवार भी अमेरिका में ही सैटल हैं और वो पिछले कई वर्षों से जाने की योज्नाब्ना रहे थे लेकिन मुख्यमंत्री के व्यक्तिगत लगाव और आग्रह को मानते हुए खुल्लर विदेश नहीं गए थे। अगर अबकी बार वह इस महत्तवपूर्ण नियुक्ति को स्वीकार कर लेते हैं तो मुख्यमंत्री को अपना कोई अन्य विश्वस्त आई ए एस अधिकारी अपने प्रधान सचिव पद के लिए चुनना होगा।


ये हो सकते हैं अगले दावेदार - खुल्लर के बाद सीएम के प्रधान सचिव पद के दावेदारों की बात करें तो अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल या फिर वी. उमाशंकर प्रधान सचिव के रूप में मुख्यमंत्री की प्राथमिक पसंद हो सकते हैं। वहीं एक अन्य वरिष्ठ आईएएस अधिकारी विजय वर्धन को मुख्य सचिव बनाया जा सकता है।

मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा आगामी 30 सितम्बर को सेवानिवृत्त होने जा रही है। यह भी सूचना है कि उनकी नियुक्ति की व्यवस्था पहले ही हो चुकी है। सरकार ने हाल में राज्य में राईट टू सर्विस कमीशन का गठन किया है। केशनी आनंद को इस कमीशन का चीफ़ कमिश्नर बनाया जा सकता है।

#rkkhullar #cm #manoharlaal #haryana #haryananews #latestnews #newskinews #politicalnews #tajasamchar

139 views