• न्यूज की न्यूज डेस्क.

जेजेपी ने बनाई स्व.देवीलाल की 107वीं जयंती, दुष्यंत और अजय चौटाला ने दिया बड़ा ब्यान, जानिए क्या कहा?

देशभर में पूर्व उपप्रधानमंत्री जननायक स्व. चौधरी देवीलाल जी की 107वीं जयंती को “सम्मान दिवस” के रूप में जननायक जनता पार्टी, जननायक सेवा दल और इनसो ने पूरे श्रद्धाभाव से मनाया। प्रदेश के सभी जिलों में पार्टी द्वारा नुक्कड़ सभा, रक्तदान शिविर व पौधारोपण के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

भिवानी व दादरी जिलों में आयोजित कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने शिरकत की। उन्होंने दादरी में आयोजित ब्लड डोनेशन कैंप में खुद रक्तदान किया। ताऊ देवीलाल के जन्मदिवस के अवसर पर डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने जननायक चौधरी देवालाल को नमन करते हुए कहा कि चौ. देवीलाल की नीतियों से ना केवल प्रदेश, बल्कि देशभर में उनसे प्रेरणा ली जाती है और उनके आधार पर जनहित की नीतियां भी बनी हैं। उन्होंने कहा कि चौधरी देवीलाल ने बुजुर्गों को बुढ़ापा पेंशन देकर उनका मान-सम्मान बढ़ाया। वहीं किसानों के हित में कदम उठाते हुए जननायक ताऊ देवीलाल ने किसानों का दस हजार रूपए तक का कर्जा माफ किया था। इसी तरह कृषि क्षेत्र की आवश्यकता अनुसार नहरी पानी उपलब्ध कराया। प्रत्येक गांव में सड़कों का जाल बिछाया। गांवों की सड़कों को शहरों के साथ जोड़ा गया ताकि किसान अपनी उपज को आसानी से मंडियों में ला सके और उनकी सुविधा के लिए ट्रैक्टर का टोकन टैक्स भी समाप्त किया। जींद पहुंचे पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ अजय सिंह चौटाला ने त्रिवेणी लगाकर कार्यक्रम की शुरूआत की और इसके बाद उन्होंने खुद रक्तदान करते हुए ब्लड डोनेशन कैंप का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि चौ. देवीलाल हमेशा गरीब, किसान, मजदूर व जरूरतमंद लोगों को समृद्ध बनाने की विचारधारा वाले जननायक थे और इसलिए ऐसी महान विभूति की विचारधारा को जन-जन तक पहुंचाने के लिए आज उनकी जन्मदिन के अवसर पर नुक्कड़ सभाओं के माध्यम से पार्टी के नेताओं व कार्यकर्ताओं उनके अलग-अलग किस्से सुनाए।

हिसार में पार्टी प्रदेशाध्यक्ष सरदार निशान सिंह ने कहा कि जननायक चौधरी देवीलाल ने अपने संपूर्ण जीवन को समाज के कमेरे व मेहनतकश लोगों के लिए संघर्ष करने में व्यतीत किया, तभी उन्हें सर्व समाज ने ताऊ के रूप में पहचान दी। सिरसा बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे राज्यमंत्री अनूप धानक ने खुद रक्तदान किया और कहा कि जननायक चौधरी देवीलाल ने सदैव गरीबों, किसानों व बुजुर्गों के सम्मान में नीतियां बनाकर उन्हें लाभान्वित किया। जेजेपी के विधायकों ने विभिन्न जिलों में आयोजित कार्यक्रमों में शिरकत की। फतेहाबाद में पार्टी के विधायक जोगीराम सिहाग, करनाल में विधायक ईश्वर सिंह, पलवल में विधायक रामकरण काला, पानीपत में विधायक रामनिवास वाल्मीकि, नूंह में विधायक अमरजीत ढांडा और कैथल जिले में विधायक देवेद्र सिंह बबली बतौर मुख्यतिथि पहुंचे। इनसो के राष्ट्रीय अध्यक्ष दिग्विजय चौटाला ने सोनीपत में आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा लिया और कहा कि चौधरी देवीलाल ने जीवन भर गरीबों, किसान-कमेरों के लिए काम किया। दिग्विजय ने अपने पड़दादा को याद करते हुए कहा कि जंगे आज़ादी में योगदान के बाद वे आज़ाद भारत में गरीबों के सबसे बड़े नायक के रूप में लोकप्रिय हुए। उन्होंने कहा कि जननायक चौधरी देवीलाल ने सदैव गरीब व कमेरे वर्ग के लिए न केवल लड़ाई लड़ी बल्कि जरूरतमंद और मजदूरों की आवाज सरकारों में बुलंद भी करते रहे। जननायक चौधरी देवीलाल जी के 107 वे जन्मदिन पर जननायक जनता पार्टी दिल्ली प्रदेश ने नजफगढ़ के छावला गांव में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शरूआत में चौधरी देवीलाल जी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उनको याद किया गया। सुबह-सुबह दिल्ली स्थित उनकी समाधि संघर्ष स्थल पर जाकर उनको नमन किया। ताऊ भगत दिनेश धनाना हर वर्ष की तरह हरिद्वार से गंगाजल लेकर आये और चौधरी देवीलाल जी की समाधि पर गंगाजल चढ़ाया।

#devilaal #107thbirthday #ajaychoutala #dushyantchoutala #digvijay #jjp #haryana #haryananews #politicalnews #newskinews

228 views

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

Haryana, India

© 2023 by TheHours. Proudly created with Wix.com