• न्यूज की न्यूज डेस्क.

धारा 370 हो या मंदिर निर्माण, यहां गानों की होड़ लग जाती है, क्योंकि यो हरियाणा सै प्रधान

Updated: Aug 5, 2020

चाहे किती का रोला हो, चाहे किती कोई बड़ा फैसला हो, हरियाणा आले टांग अड़ा ही दें सैं। हरियाणा की म्यूजिक इंडस्ट्री का भी कुछ ऐसा ही हाल है। यहां के सिंगर किसी मौके का फायदा उठाने से चुकते नहीं हैं। देशभर में कहीं कुछ भी हो जाए लेकिन गानों की होड़ हरियाणा में शुरू हो जाती है। अगर आपको यकीन नहीं है तो हमारी यह रिपोर्ट पढ़ लीजिए आपको यकीन हो जाएगा।

- अयोध्या में राम मंदिर की आधारशिला रखने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जाने वाले हैं। इसका कार्यक्रम अयोध्या में होने वाला है लेकिन गानों की होड़ हरियाणा में लग गई।

- हरियाणा में एक के बाद एक गाने रिलीज हो रहे हैं। पिछले एक सप्ताह में एक दर्जन से ज्यादा गाने रिलीज हो गए हैं। जो राम मंदिर निर्माण पर बने हुए हैं।

- सुरेंद्र रोमियो से लेकर सुभाष फौजी और अमित ढुल जैसे हरियाणवी सिंगर राम मंदिर पर अपने गाने रिलीज कर चुके हैं। इन गानों में राम से लेकर नरेंद्र मोदी तक गुणगान किया हुआ है।

- ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि जब ऐसे किसी मुद्दे पर हरियाणा में गानों की होड़ लगी हो। इससे पहले जब जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाई गई तब भी ऐसे ही गानों की होड़ लगी थी।

- कुछ साल पहले जब उतराखंड में बारिश से बाढ़ आई थी और सारे मंदिर और शिव की बड़ी प्रतिमा तक हिल गई थी तो उस समय भी गानों की लाइन लग गई थी। निर्भय कांड हो या फिर देश में कहीं आतंकी हमला, कहीं कोई अच्छी घटना हो या बुरी, हर किसी पर हमारे सिंगर मिनटों में गाने तैयार करके रिलीज कर देते हैं।

- ऐसे मुद्दों पर गाने क्यों बनते हैं और इतनी जल्दी कैसे बना देते हैं, यह सब जानने के लिए हमने ऐसे ही कुछ हरियाणवी सिंगरों से बात की। उन्होंने बताया कि जब देशभर में कोई भी बड़ी घटना होती है या कोई कार्यक्रम होता है तो उससे लोगों की भावनाएं जुड़ी होती हैं। उससे संबंधित कुछ भी आता है तो लोग उससे जुड़ते हैं। इस तरह के गाने रिलीज होने के बाद एक बार लोगों की नजर में चढ़ जाएं तो खुद ही वायरल हो जाते हैं।

- दूसरा कारण यह है कि इन्हें बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता क्योंकि पुराने गानों के म्यूजिक पर केवल शब्द बदलने होते हैं और वीडियो बनानी ही नहीं होती, केवल कुछ फोटो प्रयोग करते हैं। इसलिए समय और पैसे दोनों ही कम लगते हैं। लोगों से जुड़े होने के कारण व्युव्ज अच्छे मिल जाते हैं। जिससे कमाई ठीक-ठाक हो जाती है।

11 views