top of page
  • न्यूज की न्यूज डेस्क.

बिहार के लिए चुनाव की घोषणा लेकिन अभी नहीं होगा बरौदा उपचुनाव, जानिए क्या है कारण?

हरियाणा के लोगों को बरौदा में होने वाले उपचुनाव का बेसब्री से इंतजार है लेकिन उनका यह इंजतार लगातार बढ़ता जा रहा है. पहले उम्मीद थी कि उपचुनाव सितंबर महीने में हो जाएगा लेकिन फिर चुनाव आयोग ने कहा कि बिहार चुनाव के साथ ही सभी उपचुनाव करवाए जाएंगे. लेकिन अब यह इंतजार और भी बढ़ गया है.

दरअसल, चुनाव आयोग ने शुक्रवार को बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया. 3 चरणों में चुनाव होंगे। पहले फेज में 28 अक्टूबर को 71 सीटों पर चुनाव होंगे. दूसरे फेज में 3 नवंबर को 94 सीटों पर मतदान होगा. तीसरे फेज में 7 नवंबर को 78 सीटों पर वोटिंग होगी. वहीं 10 नवंबर को नतीजे आएंगे. लेकिन इन सबके बीच सबसे बड़ी हैरानी की बात यह है कि चुनाव आयोग ने अभी भी उपचुनावों को लेकर कोई जानकारी नहीं दी. ऐसे में उपचुनाव कब होंगे इसको लेकर संशय और बढ़ गया है.

हालांकि मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि 70 देशों ने चुनाव टाल दिए, लेकिन जैसे-जैसे दिन गुजरते गए न्यू नॉर्मल होता हो गया क्योंकि कोरोना के जल्दी खत्म होने के संकेत नहीं मिले. हम चाहते थे कि लोगों का लोकतांत्रिक अधिकार बना रहे. उनके स्वास्थ्य की भी हमें चिंता करनी थी. यह कोरोना के दौर में देश का ही नहीं, बल्कि दुनिया का पहला सबसे बड़ा चुनाव होने जा रहा है.


उपचुनाव के लिए मीटिंग कब : सूत्रों के अनुसार हरियाणा के बरौदा उपचुनाव समेत कई राज्यों में होने वाले उपचुनाव के लिए चुनाव आयोग की एक अहम मीटिंग 29 सितंबर को होनी है. अनुमान लगाया जा रहा है कि इसमें तैयारियों का जायजा लिया जाएगा. इसके बाद ही उपचुनाव की तारीखों का एलान हो पाएगा. इसलिए हरियाणा के लोगों को बरौदा उपचुनाव की तारीख के एलान के लिए अभी और इंतजार करना होगा.

#election #bihareletion #barodaelection #electioncommission #sonepat #haryanaelection #latestnews #politicalnews #newskinews

677 views
bottom of page