• न्यूज की न्यूज डेस्क.

सोने-चांदी की कीमतें फिर गिरी, अब इतने कम हुए दाम

लगातार चौथे दिन सोना वायदा की कीमत कम हुई है। सोने की कीमतों में तेजी के बाद अब लगातार सोने के दामों में गिरावट दर्ज की जा रही है। आज एमसीएक्स पर अक्तूबर का सोने वायदा 0.3 फीसदी गिरकर 51,865 रुपए प्रति 10 ग्राम हुआ।

चार दिनों में सोने का वायदा भाव लगभग 1,700 रुपए प्रति 10 ग्राम तक गिर गया। अब आगे भी सोने की कीमत कम होने की संभावना है। इसलिए अगर आप सोना खरीदना चाहते हैं, तो थोड़ इंतजार कर लें क्योंकि अब सोने के दाम कम ही होंगे।

इसके साथ ही चांदी की बात करें, तो एमसीएक्स पर सितंबर का चांदी वायदा एक फीसदी गिरकर 66,426 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया। पिछले सत्र में सोना 0.3 फीसदी गिरा था जबकि सितंबर के चांदी वायदा में एक फीसदी की गिरावट आई थी। सात अगस्त को 56,200 रुपये के उच्च स्तर से सोने की कीमत अब तक करीब 4,300 रुपये प्रति 10 ग्राम गिर चुकी है।

भारत में पिछले सप्ताह उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने सोने की जांच और हॉलमार्किंग केंद्रों के पंजीकरण और लाइसेंसों के नवीकरण के लिए एक ऑनलाइन प्रणाली की शुरुआत की। जून 2021 से इस कारोबार में हॉलमार्किंग अनिवार्य हो जाएगी और तब सर्राफा दुकानदारों द्वारा बेचे जाने वाले सोने के लिए हॉलमार्क गुणवत्ता प्रमाणीकरण जरूरी होगा। अभी देश में 234 जिलों में 921 हॉलमार्किंग केंद्र हैं।

#gold #silver #goldrate #silverrate #goldprice #silverprice #goldnews #haryananews #latestnews #newskinews

9 views