• न्यूज की न्यूज डेस्क.

वीवीआई प्रोटोकॉल में डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला का दर्जा

Updated: Jul 22, 2020

हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला को VVIP की प्रोटोकॉल सूची में विधानसभा अध्यक्ष और हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस से ऊपर स्थान दिया गया है। दरअसल, हरियाणा सरकार की तरफ से VVIP (अति महत्तवपूर्ण लोगों) की प्रोटोकॉल सूची में बदलाव किया गया है।



जिसमें सामान्य प्रशासन विभाग के अधीन प्रोटोकॉल शाखा ने नोटिफिकेशन जारी किया है और डिप्टी सीएम का पद राज्य सरकार की वरीयता सूची में 16वां स्थान रखा गया है। पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के एक एडवोकेट बताते हैं कि 41 साल पहले 26 जुलाई 1979 को राष्ट्रपति सचिवालय ने भी एक ऐसी ही सूची तैयार की थी, जो अब तक लागू है। हाालंकि राष्ट्रपति सचिवालय की तरफ से ही संशोधन किए जाते रहे हैं।


सबसे ऊपर राष्ट्रपति


सूची में सबसे ऊपर राष्ट्रपति, दूसरे नंबर पर उपराष्ट्रपति, तीसरे पर प्रधानमंत्री, चौथे पर राज्यपाल, पांचवें पर पूर्व राष्ट्रपति और उपप्रधानमंत्री, छठे पर मुख्य न्यायधीश लोकसभा अध्यक्ष, सातवें पर कैबिनेट मंत्री और मुख्यमंत्री हैं। राज्यसभा के उपसभापति और लोकसभा के डिप्टी स्पीकर एवं केंद्रीय राज्यमंत्री के साथ उपमुख्यमंत्री इस सूची में दसवें नंबर पर हैं। इस सूची में प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री क्रम संख्या 15 और प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री क्रम संख्या 18 पर हैं।

0 views