• न्यूज की न्यूज डेस्क.

अगर आपके पास फोन आए और आपसे पूछें कि आप सरकारी नौकरी चाहते हैं प्राइवेट तो हैरान न हों, क्योंकि...

सिरसा के रहने वाले एक युवक अंकित के पास एक फोन आया तो वो हैरान रह गया। क्योंकि फोन पर आवाज आई कि ...नमस्कार, मैं रोजगार विभाग, हरियाणा के पंचकुला स्थित रोजगार सहायता केंद्र से बोल रही हूं, आप सरकारी नौकरी ही करना चाहते हैं या फिर प्राईवेट नौकरी में भी रूचि रखते हैं ?”

उसे यकीन ही नहीं हुआ कि हरियाणा का रोजगार विभाग भी कभी उससे फोन करके उसकी नौकरी की पंसद जान सकता है। ऐसी फोन कॉल केवल अंकित के पास ही नहीं बल्कि पिछले कुछ सप्ताह में हरियाणा के एक लाख से अधिक पढ़े-लिखे युवाओं के पास आ चुके हैं। यह सब संभव हो पाया है प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की पहल पर।

प्रदेश के युवाओं के सुनहरे भविष्य को लेकर डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला बेहद संजीदा हैं। उन्होंने प्रदेश के युवाओं को सरकारी के साथ-साथ निजी क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए एक विस्तृत योजना तैयार की है। रोजगार विभाग का जिम्मा संभाल रहे डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने विभाग के आला अधिकारियों को आदेश दिए थे कि पंचकुला में नवनिर्मित रोजगार भवन में रोजगार पोर्टल पर न केवल प्रदेश के शिक्षण संस्थाओं में अध्ययनरत व रोजगार की बाट जोह रहे युवाओं को डाटा एकत्रित किया जाए बल्कि उनकी पसंद और योग्यता के आधार पर उनकी पसंद की नौकरियों के अवसर प्रदान किए जाएं।

इस योजना पर पंचकुला स्थित रोजगार भवन पर कॉल सेंटर के माध्यम से काम शुरू हो चुका है। अब तक रोजगार विभाग द्वारा फोन के माध्यम से संपर्क किए गए एक लाख से अधिक युवाओं में से 30 हजार से अधिक युवाओं ने रोजगार विभाग के समक्ष अपनी पसंदीदा नौकरी बताई है।

इतना ही नहींं, रोजगार विभाग की ओर से फोन कॉल करने वाले युवक-युवतियों द्वारा बताया जाता है कि रोजगार विभाग आपको रोजगार के सुनहरे अवसर प्रदान करने के लिए कार्यरत है और उसके लिए हम आप से रोजगार की स्थिति की जानकारी लेना चाहते हैं। पूरी जानकारी लेने से पहले फोन करने वाला पूछता है कि क्या आपसे बात करने का यह सही समय है और यदि जवाब 'नहीं' में मिलता है तो यह पूछा जाता है कि हम आपसे किस समय बात कर सकते हैं। इतना ही युवाओं द्वारा अपनी पंसद की नौकरी बताए जाने के बाद रोजगार विभाग द्वारा यह बताया जाता है कि आपका अकाऊंट बना दिया गया है और जल्द ही इस बारे में आपसे संपर्क किया जाएगा।

158 views