• न्यूज की न्यूज डेस्क.

इस बार मंडी में नहीं हो सकेगी तोल में गडबडी, डिप्टी सीएम दुष्यंत ने दिए धर्मकांटों की जांच के आदेश

 प्रदेश के किसानों को धान बेचने के लिए किसी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए हर उचित कदम उठाए जाएं। धान खरीद के लिए अनाज मंडियों में तोल के लिए प्रयोग किए जाने वाले धर्मकांटों की 15 दिन के अंदर जांच भी करें। यह निर्देश हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सीजन 2020-21 के लिए धान एवं बाजरा की खरीद की तैयारियों के लिए हुई समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 की महामारी को देखते हुए धान खरीद केंद्र किसानों के नजदीक से नजदीक बनाए जाएं ताकि किसानों को अपने धान बेचने के लिए दूर न जाना पड़े और मंडियों में भी़ ना हो। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन खरीद केंद्रों को पिछले साल से तीन गुणा बढ़ाकर करीब 600 किया जाए।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि फसल खरीद के समय धर्मकांटों पर तोल को लेकर किसानों की आमतौर पर शिकायतें रहती हैं, इसलिए अधिकारी अगले 15 दिनों में सभी मंडियों में इन धर्मकांटों की जांच करें और जहां गड़बड़ी दिखाई दे, उसे ठीक किया जाए। उपमुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि खरीफ सीजन 2020-21 के दौरान किसानों को अपनी धान व बाजरा बेचने में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, इस दिशा में कदम उठाए जाएं।

9 views