• न्यूज की न्यूज डेस्क.

अगर आप व्हाट्सएप चलाते हैं तो आपके साथ स्कैमर्स कर सकते हैं ठगी, जानिए कैसे?

हरियाणा पुलिस ने व्हाट्सएप यूजर्स को एडवाइजरी जारी करते हुए उन्हें व्हाट्सएप अकाउंट हैक करने के लिए जालसाजों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले साइबर क्राइम के एक नए चलन के बारे में सचेत किया है। वित्तीय धोखाधडी से बचने के लिए यूजर्स उनके फोन पर आए किसी भी वेरिफिकेशन कोड वाले मैसेज का रिप्लाई न करें।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था), नवदीप सिंह विर्क ने बताया कि कोविड-19 की स्थिति के बाद काफी संख्या में आनॅलाइन गतिविधियों का चलन बढने से साइबर अपराधी टारगेट किए लोगों और संगठनों को ठगने के लिए नए तरीकों का सहारा ले रहे हैं। इस नए तरह के साइबर क्राइम में जालसाज भोले-भाले लोगों के व्हाट्सएप अकाउंट को हैक कर लेते हैं और इसका इस्तेमाल उनके दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ वित्तीय धोखाधडी करने के लिए करते हैं।


ऐसे करते हैं हैकिंग :

- पहले हैकर एक फर्जी खाता बनाकर व्हाट्सएप तकनीकी टीम को प्रदर्शित करते हुए ‘आफिशियल व्हाट्सएप लोगो‘ को डिस्पले पिक्चर के रूप में लगाते हैं।

-उसके बाद टारगेट को मैसेज भेजकर अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए छह अंकों का वैरिफिकेशन कोड साझा करने को कहते हैं। - व्हाट्सएप तकनीकी टीम से प्रतीत होता मैसेज आने पर पीडित झांसे में आकर वैरिफिकेशन पिन शेयर करता है। - फिर लाॅगइन के बाद अकाउंट स्कैमर की कंट्रोल में आ जाता है और वह किसी को मैसेज भी भेज सकता है। - हैकर्स दोस्तों और परिवार के लोगों से धोखाधड़ी वाले संदेश भेज कर पैसे, पिन, ओटीपी आदि की मांग करते हैं।

बचने के लिए क्या करें :  - वैरिफिकेशन कोड को किसी के साथ शेयर न करें।  - सोशल मीडिया अकांउटस के लिए ’टू-स्टैप वैरिफिकेशन’ अपनाएं। - इससे उनके आकंउटस सेफ होंगे भले ही हैकर्स की वैरिफिकेशन कोड तक पहुंच हो, क्योंकि अकांउट में सफलतापूर्वक लाॅग इन करने के लिए एक पासवर्ड की आवश्यकता होगी। - पिन या ओटीपी मांगने वाले मैसेजों पर कभी प्रतिक्रिया न करें क्योंकि सोशल मीडिया एप्लिकेशन कभी भी ऐसी जानकारी के लिए कॉल या मैसेज नहीं करता है। - यूज़र्स यदि किसी के साथ छह अंकों का वैरिफिकेशन पिन साझा करते हैं, तो अपने व्हाट्सएप अकांउट को तुरंत रि-वैरिफाई करें।

#cybercrime #whatsapp #navdeepsinghvirk #haryanapolice #cybernews #latestnews #haryananews #newskinews

34 views

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

Haryana, India

© 2023 by TheHours. Proudly created with Wix.com