• न्यूज की न्यूज डेस्क.

मुस्लिम धर्म छोड़ 35 लोग फिर से बने हिन्दू, बताया किसके दबाव में बने थे मुस्लिम?

देशभर में कई जगह से खबरें आती रहती हैं कि दबाव डालकर हिंदू परिवार को मुस्लिम बना दिया। लेकिन इस बार जो खबर आ रही है वो इससे बिलकुल अलग है। हरियाणा के 6 परिवारों के 35 लोगों ने मुस्लिम धर्म छोडकर फिर से हिंदू धर्म को अपना लिया है। वहीं इन्होने खुलासा किया है कि उनके पूर्वज हिंदू थे और  उन्हें दबाव डालकर मुस्लिम बने गया था।

दरअसल, हरियाणा में 6 मुस्लिम परिवारों के कुल 35 सदस्यों ने हिन्दू धर्म स्वीकार किया है। दूसरे शब्दों में इसे घर वापसी भी कह सकते हैं। धमतान साहिब गांव के लगभग 35 लोगों ने सनातन पद्धति और रीति-रिवाज़ों से अपने पूर्वजों की ओर लौट आए। घर वापसी करने वाले लोगों ने इस बात को स्वीकार किया कि उनके पूर्वज हिन्दू थे। इन लोगों ने कहा कि सदियों पहले उनकी पीढ़ियों पर दबाव बना कर उन्हें इस्लाम कबूल कराया गया था। उनके तौर तरीके और गतिविधियां हिन्दू रीति रिवाज़ों पर आधारित थीं, अंततः उन्होंने अपने मूल धर्म की ओर वापस लौटने का फैसला लिया। कुछ ही महीनों पहले हरियाणा के ही धानोदा गांव में भी कई मुस्लिम परिवारों की घर वापसी हुई थी। 

दूसरी तरफ गांव के लोगों और हिन्दू परिवारों ने इस कदम का समर्थन किया है और खुशी भी जाहिर की है। मुस्लिम परिवारों की घर वापसी के दौरान वहां पर यज्ञ और हवन का आयोजन भी कराया गया था, इस हवन में नजीर के कुल 5 परिवार और जंगा के परिवार ने हिन्दू धर्म स्वीकार किया। सभी 35 लोग इस हवन में शामिल हुए और उन्होंने अंत में जनेऊ भी धारण किया। दलजीत, राजेश, सादिक, जंगा, सतवीर समेत कई अन्य लोगों ने कहा कि उन्होंने अपनी स्वेच्छा से धर्म परिवर्तन का निर्णय लिया है। ऐसा करने के लिए उन पर किसी ने दबाव नहीं बनाया था। गांव वालों का यहां तक कहना था कि इन लोगों के परिवार हिन्दू रीति रिवाजों का ही पालन करते थे, त्यौहार भी धूम धाम से मनाते थे और अपने बच्चों के हिन्दू नाम ही रखा करते थे।

#havan #hindu #muslim #latestnews #haryana #haryananews #newskinews

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

Haryana, India

© 2023 by TheHours. Proudly created with Wix.com